Whats new
Shopping Cart: Rs 0.00

You have no items in your shopping cart.

Subtotal: Rs 0.00

Welcome to www.allauddin.co.in

Allauddin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए अभियान स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया का शुभारंभ

Narendra Modi  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2015 को एक नए अभियान स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया का शुभारंभ किया. इसका उद्देश्य देश में नए लघु उद्योगों को बैंकों द्वारा प्रोत्साहन दिया जाना तथा उद्यमिता एवं रोजगार के अवसर बढ़ाना है. इस अभियान का आरंभ दिल्ली स्थित लाल किले से 69वें स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के दौरान किया गया. इस अभियान का उद्देश्य राष्ट्र में युवाओं के बीच उद्यमिता को प्रोत्साहन देना है. इस पहल के तहत, देश में मौजूद 1.25 लाख बैंकों की सभी शाखाओं को कम से कम एक दलित अथवा जनजातीय उद्यमी एवं एक महिला उद्यमी को प्रोत्साहन प्रदान किया जाना चाहिए.

इसके तहत लघु उद्योगों को आरंभ करने हेतु लोगों को आसन ऋण की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी. यह पहल देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के साथ लघु उद्योगों की स्थापना करने में भी सहायक सिद्ध होगी.

अन्य घोषणाएं

किसानों के कल्याण को संस्थागत रूप देने के लिए कृषि मंत्रालय को अब कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के नाम से जाना जायेगा. इससे किसानों की निजी समस्याओं तथा उनके द्वारा वहन की जा रही अन्य परेशानियों का निदान किया जायेगा.

प्रधानमंत्री ने लघु-कौशल वाली सरकारी नौकरियों के लिए साक्षात्कार आधारित चयन प्रक्रिया के स्थान पर योग्यता के आधार पर ऑनलाइन भर्ती करने की प्रक्रिया आरंभ करने की भी घोषणा की.

स्किल इंडिया तथा डिजिटल इंडिया अभियानों के तहत, सरकार अधिक रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु विनिर्माण इकाईयों को प्रोत्साहन पैकेज देगी.