Whats new
Shopping Cart: Rs 0.00

You have no items in your shopping cart.

Subtotal: Rs 0.00

Welcome to www.allauddin.co.in

Allauddin

पाकिस्तान तथा रूस ने एमआई-35 हेलिकॉप्टरों की खरीद हेतु रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किये

Mi_17_helicopter  

पाकिस्तान एवं रूस ने एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किये जिसके अनुसार रूस पाकिस्तान को चार एमआई-35 हिन्द-ए-अटैक हेलिकॉप्टर देगा. रूस एवं पाकिस्तान के रक्षा अधिकारियों ने रावलपिंडी में इस समझौते पर हस्ताक्षर किये.

एमआई-35 हेलिकॉप्टर एमआई-24 हिन्द-ए-अटैक का नवीनतम संस्करण है. इसमें विशेष उपकरण लगाये गए हैं जिससे इसकी मारक क्षमता में बढ़ोतरी हुई है. इसका इंजन भी पहले की अपेक्षा अधिक प्रभावशाली है.

दोनों देशों के बीच इस सौदे पर वर्ष 2014 से बातचीत चल रही थी. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ द्वारा जून 2015 में पाकिस्तान की यात्रा के उपरांत इस सौदे को अंतिम मंजूरी दी गयी. इस समझौते के बाद दोनों देशों के बीक शीत युद्ध से चला आ रहा गतिरोध समाप्त होगा. इससे पहले नवम्बर 2014 में पाकिस्तान तथा रूस ने पारस्परिक सैन्य संबंधों को बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय समझौता किया था.

पाकिस्तान-रूस सम्बन्ध

सोवियत संघ (रूस) तथा पाकिस्तान ने पहली बार 1 मई 1948 में द्विपक्षीय संबंधों हेतु कूटनीतिक द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए समझौता किया था. शीत युद्ध के समय, सोवियत यूनियन एवं पाकिस्तान के संबंधों में काफी उतार-चढ़ाव आये थे.

वर्ष 1947-50 के बीच सोवियत यूनियन तथा पाकिस्तान के रिश्ते बेहद अच्छे थे लेकिन अमेरिका द्वारा 1958 के सैन्य हस्तक्षेप के बाद इन रिश्तों में पूर्णतया बदलाव आ गया. वर्ष 1970 में इन रिश्तों में फिर से विकास दिखा.

45 वर्ष में अंतिम बार नवम्बर 2014 को रूस के रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान का दौरा किया. इससे पहले वर्ष 1969 में सोवियत रूस के रक्षा मंत्री आंद्रे ग्रेच्को पाकिस्तान गए थे.