Whats new
Shopping Cart: Rs 0.00

You have no items in your shopping cart.

Subtotal: Rs 0.00

Welcome to

Allauddin

देश का वेबसाइट वाला दूसरा गांव सिलफिली

  wi-fi

छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल नवगठित सूरजपुर जिले की ग्राम पंचायत सिलफिली को राज्य की पहली ऎसी ग्राम पंचायत होने का गौरव मिला है, जिसकी अपनी वेबसाइट और नि:शुल्क वाईफाई सेवा शुरू हो गई है।. अपनी वेबसाइट और नि:शुल्क वाईफाई की दृष्टि से यह भारत की दूसरी ग्राम पंचायत है। लगभग 2,229 की जनसंख्या वाली इस ग्राम पंचायत को शत प्रतिशत घरों में शौचालय निर्माण हो जाने पर अब खुले में शौच मुक्त ग्राम भी घोषित किया गया है।

सरपंच संजय सिंह ने कहा कि पंचायती राज के कार्यो में पारदर्शिता की दृष्टि से सिलफिली ग्राम पंचायत की वेबसाइट काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। इसमें पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की जानकारी भी आम जनता के लिए प्रदर्शित की जा रही है। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत सिलफिली जिला सूरजपुर के विकासखंड सूरजपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 43 के किनारे स्थित है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, वहां की जनसंख्या 2,229 है। इनमें 1,162 पुरूष और 1,067 महिलाएं हैं।

छत्तीसगढ़ की औसत साक्षरता 70.28 प्रतिशत के मुकाबले ग्राम पंचायत सिलफिली में साक्षरता का प्रतिशत 75.39 तक पहुंच गया है। वहीं प्रदेश के गृह, जेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रामसेवक पैकरा ने वहां आयोजित कार्यक्रम में इस ग्राम पंचायत की वेबसाइट ब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटसिलफिलीडॉटकॉम का शुभारंभ किया। उन्होंने ग्राम पंचायत की नि:शुल्क वाईफाई सेवा की भी शुरूआत की। पैकरा ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए वहां के सरपंच संजय सिंह नेटी सहित समस्त पंचों और ग्राम पंचायत क्षेत्र के सभी ग्रामीणों को बधाई और शुभकामनाएं दीं।

गृह मंत्री ने इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिलफिली के शत प्रतिशत घरों में शौचालय निर्माण हो जाने पर इसे खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत भी घोषित किया। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए भी ग्रामीणों को बधाई दी। इस मौके पर स्वच्छता उत्सव का भी आयोजन किया गया।

Next >>