Whats new

सिद्धिविनायक मंदिर गोल्ड स्कीम के लिए देगा 40 किलो सोना

  siddhivinayak

गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम को हिट बनाने के लिए इन दिनों मंदिरों की शरण में पहुंची भारत सरकार को कुछ राहत मिली है। देश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक महाराष्ट्र के सिद्धिविनायक मंदिर ने गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के लिए 40 किलो सोना देने का वादा किया है।. हालांकि इस सोने पर मंदिर की सालाना 69 लाख रुपए की कमाई बतौर ब्याज होगी।

इस स्कीम के लिए सोना देने वाला यह देश का पहला मंदिर है। वहीं तिरुमाला और शिरडी भी इस कतार में शामिल हैं। गौरतलब है कि दिवाली पर लॉन्च की गई इस स्कीम में अब तक केवल 400 ग्राम सोना ही जमा हो सका है। एक अनुमान के मुताबिक देश में 5200000 करोड़ की कीमत का लगभग 20000 टन सोना है। जल्द ही मंदिर ट्रस्ट सोने को गलाकर बिस्कुट में बदलने के लिए भेजेगा। गलन के बाद यह सोना लगभग 30 किलो हो जाएगा, जिसकी कीमत 25000 रुपए प्रति 10 ग्राम के हिसाब से 7.5 करोड़ होगी। इस सोने पर मंदिर को 2 से 2.5 प्रतिशत की दर से प्रतिवर्ष लगभग 69 लाख रुपए का ब्याज मिलेगा।

फिलहाल सिद्धिविनायक मंदिर के पास लगभग 165 किलो सोना है। इसमें से मंदिर ने 1 प्रतिशत ब्याज की दर से 10 किलो सोना, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जमा कर रखा है।

Next >>