Whats new

चीन की कंट्री कोड '.cn' बनी दुनिया की सबसे बड़ी डोमेन

 CN

चीन की कंट्री कोड डोमेन '.cn' दुनिया की सबसे बड़ी डोमेन बन गई है। मौजूदा समय में दुनिया के 16.36 मिलियन (160.36 लाख) रजिस्टर्ड यूजर्स .cn डोमेन का इस्तेमाल कर रहे हैं।. इसका खुलासा चीन की डोमेन मैनेज करने वाली एजेंसी 'द चाइना इंटरनेट नेटवर्क इंफॉर्मेशन सेंटर (CNNIC)' द्वारा किया गया है।

.cn ने जर्मनी के '.de' को पीछे छोड़ दिया है। CNNIC द्वारा पेश किए गए डाटा में बताया गया है कि साल 2015 के अंत तक .cn का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या 16.36 मिलियन (160.36 लाख) पहुंच गई है। ये भी बताया गया है कि डोमेन रेजोल्यूशन सर्विसेस, सिक्योरिटी और अनुपात के मामले में भी .cn दुनिया के सभी डोमेन से आगे है।

CNNIC हेड ली शियाडोंग ने कहा कि साल 2009 में चीन में रियल नेम रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया था। इसके बाद इस डोमेन पर रजिस्ट्रेशन की संख्या तेजी से बढ़ी। .cn यूजर्स का डाटा प्रोटेक्ट रखाता है और किसी भी तरह की जानकारी लीक और फ्रॉड से बचाता है। .cn का इस्तेमाल न सिर्फ चीनी कंपनियों बल्कि दुनिया भर के इंस्टिट्यूशन द्वारा किया जा रहा है। इससे पहले जर्मनी के .de डोमेन पर सबसे ज्यादा रजिस्ट्रड वेबसाइट्स थीं।