Whats new

ऑस्कर : भारतीय मूल के दो डायरेक्टर्स की फिल्म को नॉमिनेशन, भारत की फिल्में हुई आऊट

  OSCAR

भारत की क्षेत्रीय फिल्में कोर्ट, जलम, रंगीतरंगा और नाचोम-इया कुंपसार इस वर्ष के ऑस्कर की नामांकन सूची में जगह नहीं बना सकी।. फिल्म निर्माता चैतन्य तम्हाणे की मराठी फिल्म कोर्ट गाला अवार्ड के लिए विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी में बेहतर मानी जा रही थी, लेकिन आखिरी चरण में यह ‘इम्ब्रैस ऑफ दी सर्पेंट (कोलंबिया), ए वार (डेनमार्क), मस्टंग (फ्रांस), सन ऑफ सोल (हंगरी) और तहीब (जॉर्डन) से पीछे रह गई। भारतीय मूल के दो डायरेक्टरों की फिल्मों को भी ऑस्कर अवॉर्ड के नॉमिनेशन के लिए शामिल किया गया है। ये इंडो-ब्रिटिश डायरेक्टर आसिफ कपाड़िया और अमेरिकी डायरेक्टर संजय पटेल हैं। ‘द रेवनेंट‘ को सबसे ज्यादा 12 कैटेगरी में और 'मैड मैक्स: फ्यूरी रोड' को 10 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है। 28 फरवरी को 88वां ऑस्कर अवॉर्ड फंक्शन है। अकादमी के अध्यक्ष चेर्यल बूने इसाक्स, अभिनेता जॉन क्रेसिन्स्की और फिल्म निर्माता गुइलेर्मो डेल टोरो और एंग ली ने 88वें अकादमी अवार्ड के नामितों की घोषणा की।

इंडियन ऑरिजिन डायरेक्टरों की किन फिल्मों को नॉमिनेशन
- पटेल की फिल्म 'Sanjay's Super Team' को एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म की कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है।
- पटेल की फिल्म का प्लॉट उनका खुद का एक्सपीरियंस है। इसमें एक इंडियन-अमेरिकन लड़के को वेस्टर्न पॉप अच्छा लगता है। पिता ट्रेडिशनल कल्चर को मानते हैं। इसे लेकर उसकी पिता से तनातनी होती है।
- कपाड़िया की डॉक्यूमेंट्री 'एमी' भी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट की गई है।
- 'एमी' ब्रिटिश सिंगर एमी वाइनहाउस की जिंदगी पर बनाई गई है। वाइनहाउस ने ग्रैमी अवॉर्ड जीते थे, जिनकी बाद में मौत हो गई थी।
- इन दोनों फिल्मों को पहले भी कई अवॉर्ड मिल चुके हैं।

किस फिल्म को कितनी कैटेगरी में नॉमिनेशन?
- लियोनार्डो डिकैप्रियो की फिल्म 'द रेवनेंट' को बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर और बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में जगह मिली है।
- इसके बाद ‘मैड मैक्स: फ्यूरी रोड’ को 10 कैटेगरी में नामित किया गया है।
- ‘स्पेस ड्रामा द मार्शियन’ सात कैटेगरी में जगह बनाने में सफल रही। जबकि ‘कैरल’ और ‘स्पॉट लाइट’ को छह-छह कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है।

बेस्ट फिल्म कैटेगरी में किन फिल्मों को मिली जगह?
- 'द रेवनेंट' के साथ 'मैड मैक्स' को भी बेस्ट फिल्म की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। इस कैटगरी में नॉमिनेट दूसरी फिल्मों में ‘ब्रिज ऑफ स्पाइज’, ‘ब्रुकलिन’, ‘द मार्शियन’, ‘रूम’, ‘बिग शॉर्ट’ और ‘स्पॉट लाइट’ हैं।
- खास बात यह रही कि कमाई के नए रिकॉर्ड बनाने वाली स्टार वॉर किसी भी कैटेगरी में अपनी जगह नहीं बना सकी।