Whats new

डब्ल्यूडब्ल्यूई की क्षमा याचना के बाद भारत 14 साल बाद फाइट रिंग में वापस

 WWE logo

14 वर्षों बाद 15 जनवरी 2016 को भारत वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) में वापसी करेगा। वर्ल्ड रेसलिंग दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में लाइव आयोजित की जाएगी।. 15 से 16 जनवरी तक चलने वाली डब्ल्यूडब्ल्यूई में रेसलिंग में विश्व भर के मशहूर पहलवान भाग लेंगे।

भारत में वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। डब्ल्यूडब्ल्यूई में स्टार विदेशियों में चैंपियन बेल्ट के साथ रोमन रेंज और शार्ली फाइट लड़ेंगी। ये बिग शो भी इसमें हिस्सा लेंगे।फाइट से सबको आश्चर्यचकित करने वाले जॉन सीना इस फाइट में शिरकत नहीं कर रहे हैं।लेकिन भारत के दो खिलाड़ी पंजाब के लवप्रीत और हरियाणा के सतेंद्र अपने करियर का आगाज करेंगे। 10 साल पहले कबड्डी खेलने वाले लवप्रीत ने डब्ल्यूडब्ल्यूई में पर्दापण करने वाले रेसलर लवप्रीत का मानना है कि डब्ल्यूडब्ल्यूई में आपके शरीर की परीक्षा होती है और आपको उसमें अपनी पूरी ताकत लगा देनी होती है। डब्ल्यूडब्ल्यूई में बिग शो को चिर प्रतिद्वंदी मानने वाले रोमन रेंज ने कहा कि बिग शो से उन्हें चुनौती मिल सकती है। इससे पहले वर्ष 2002 में डब्ल्यूडब्ल्यूई ने लाइव कार्यक्रम आयोजित किए थे।

14 वर्ष पहले क्यों रोका गया-
फ्रीक फाइटर रेसलिंग (एफएफई) का कहना है कि अमेरिका में डब्ल्यूडब्ल्यूई के आयोजन के दौरान रेसलर कर्ट एंगल ने तिरंगे का अपमान किया था और इसके लिए अब तक भारत से माफी नहीं मांगी गई है। इसी कारण भारत इससे वंचित था।

इससे पहले डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर बिग शो ने रूस और क्रिस जेरिको ने ब्राजील के झंडे का अपमान किया था। इसके बाद जेरिको को 30 दिन के लिए निलंबित भी किया गया था। डब्ल्यूडब्ल्यूई की पूरी टीम ने इसके लिए संबंधित देशों से माफी भी मांगी थी, लेकिन भारतीयों से उसके लिए माफी नहीं मांगी मांगी हाई थी। करीब 20 साल पहले वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) के अध्यक्ष गेरिट मायेर ने तिरंगे के अपमान के लिए 14 जनवरी 2016 को माफी मांगते हुये कहा कि डब्ल्यूडब्ल्यूई का ऐसा करने का कोई इरादा नहीं था. इसके बाद ही भारत ने यह आयोजन किया है।