Whats new

अमेरिका ने ईरान से आर्थिक प्रतिबंध हटाए

 ame-iran

अमेरिका ने ईरान पर लगाए सभी आर्थिक-परमाणु प्रतिबंध हटा लिए हैं। अमेरिका ने यह फैसला ईरान के अपने परमाणु कार्यक्रम रोकने का वादा पूरा करने के बाद लिया।. इसके साथ ही दोनों देशों ने एक-दूसरे के कैदी भी रिहा कर दिए। वियना में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के मुख्यालय में अमेरिका ने यह घोषणा की। उसने कहा कि वह ईरान पर लगाए गए सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को वापस ले रहा है। इस पर यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख फेडरीके मॉगरीनी ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और कहा कि इससे शांति और स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा।

वियना में मौजूद ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने दुनिया के लिए एक अच्छा दिन बताया। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था के मुताबिक ईरान ने परमाणु कार्यक्रम पर वैश्विक शक्तियों के साथ हुए जुलाई के ऐतिहासिक समझौते का पालन किया है। बता दें कि ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध इस वजह से लगाए गए थे कि वह परमाणु हथियार तैयार करने की कोशिश कर रहा था। हालांकि ईरान ने इस बात से हमेशा मना किया।

एक-दूसरे के कैदियों को रिहा किया
इससे पहले अपने ऊपर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाए जाने की संभावना को देखते हुए ईरान ने अमेरिका के चार कैदियों को रिहा किया। इसमें वाशिंगटन पोस्ट का एक पत्रकार भी शामिल है। वहीं अमेरिका ने भी ईरान के सात नागरिकों को जेल से रिहा कर दिया।

जुलाई 2015 में हुए समझौते की कुछ प्रमुख शर्तें
ईरान को अपने उच्च संवर्धित यूरेनियम भंडार को खत्म करना होगा।
संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षक ईरान के सैन्य प्रतिष्ठानों की निगरानी कर सकेंगे।
ईरान पर पांच साल तक हथियार खरीदने पर और आठ साल तक मिसाइल प्रतिबंध जारी रहेंगे।