Whats new

वर्ल्ड इकोनॉमिक टास्क फोर्स का नेतृत्व करेंगे RBI गवर्नर राजन

 RAMAN

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने अपनी टास्क फोर्स में शामिल किया है।. यह टास्क फोर्स इस बात पर स्टडी करेगी कि तकनीक में तेजी से आ रहे बदलावों ने आर्थिक स्थिरता और ग्रोथ को किस तरह से प्रभावित किया है। इस फोर्स में दुनिया भर के बैंकर और पॉलिसी मेकर्स शामिल हैं।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने एक बयान में बताया, की इस समूह में बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर मार्क कार्नी, बैंक ऑफ अमरीका के चेयरमैन ब्रायन मोनिहन, एचएसबीसी के चेयरमैन डगलस फ्लिंट, सिटी ग्रुप के सीईओ माइकल कॉर्बेट, ब्लैकरॉक के चेयरमैन और सीईओ लॉरेंस फिंक आदि शामिल हैं। इस टास्क फोर्स में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के डेप्युटी मैनेजिंग डायरेक्टर मिन झू को भी शामिल किया गया है।

यह टास्क फोर्स उभरते बाजारों, नव-तकनीक, नियंत्रक व मौद्रिक नीतियों, वित्तीय सेवाओं में विश्वासघात और वित्तीय समावेशन जैसे अहम पहलुओं का अध्ययन करेगी। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मैनेजिंग डायरेक्टर गियानकार्लो ब्रूनो ने कहा कि यह टास्क फोर्स चौथी औद्योगिक क्रांति के विचार के अनुरूप ही गठित की गई है। उन्होंने कहा कि यह टास्क फोर्स नवअविष्कारों के अर्थव्यवस्था पर पडऩे वाले प्रभावों का अध्ययन करेगी। यह टास्क फोर्स अगले साल दावोस में ही होने वाली वर्ल्ड इकोनॉमिक मीटिंग के दौरान अपने सुझाव पेश करेगी।