Whats new

हरजीत बने कनाडा के रक्षा मंत्री

heerjeet sajjan

कनाडा में नए प्राइम मिनिस्टर जस्टिन ट्रूडो ने शपथ ले ली। उन्होंने अपनी कैबिनेट में 32 मिनिस्टर्स को शामिल किया गया है. इसमें चार मिनिस्टर भारतीय मूल के हैं। इसमें सिख हरजीत सज्जन को कनाडा का डिफेंस मिनिस्टर बनाया गया है। इसके अलावा भारतीय मूल की बर्दिश चग्गर, अमरजीत सोही और नवदीप बैंस को भी मिनिस्टर बनाया गया है।

भारतीय मूल के व्यक्ति को पावरफुल मिनिस्ट्री-
यह पहली बार है कि जब कनाडा में भारतीय मूल के किसी व्यक्ति को इतना बड़ा ओहदा दिया गया है। वैंकूवर से सांसद बने हरजीत सज्जन पंजाब के होशियारपुर से हैं। आइए जानते हैं कि उनके पंजाब के छोटे से गांव से कनाडा आने की कहानी....
> पंजाब में होशियारपुर के एक छोटे गांव में हरजीत सज्जन का जन्म हुआ था। पिता पुलिस ऑफिसर थे। बेहतर मौके की तलाश में 70 के दशक में कनाडा आ गए। उस समय हरजीत पांच साल के थे।
> हरजीत ने वैंकूवर पुलिस डिपार्टमेंट में गैंग क्राइम यूनिट में बतौर डिटेक्टिव 11 साल नौकरी की।
> 16 साल की उम्र में हाईस्कूल में वह गलत लोगों की दोस्ती में पड़ गए थे। उनका एक क्लासमेट बिंडी जोहेल आगे चलकर बड़ा गैंगस्टर बन गया। हरजीत ने पुलिस की नौकरी के दौरान कई क्रिमिनल्स को अरेस्ट करवाने में मदद की, जिसमें कई उनके स्कूली दोस्त रहे थे।
> 2006 में पुलिस डिपार्टमेंट छोड़ने के बाद हरजीत ने कैनेडियन आर्मी ज्वॉइन कर ली। वे अफगानिस्तान में तीन बार और बोस्निया में एक बार अपनी सर्विस दे चुके हैं। वह कनाडा आर्मी की ओर से अफगानिस्तान में जंग में लड़ने वाले पहले सिख बने थे।
> हरजीत की पत्नी कुलजीत कौर सज्जन पेशे से डॉक्टर हैं। दोनों के दो बच्चे हैं।