Whats new
Shopping Cart: Rs 0.00

You have no items in your shopping cart.

Subtotal: Rs 0.00

Welcome to

Allauddin

भारत में इंटरनेट यूजर्स बढ़े, 40 करोड़ से ज्यादा हुआ आंकड़ाः रिपोर्ट

INTERNET

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया(IAMAI) और IMRB International की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर 40 करोड़ 30 लाख हो जाएगी. ये पिछले साल के मुकाबले 49 प्रतिशत ज्यादा है। रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत अगले महीने तक अमेरिका को रिप्लेस करके इंटरनेट यूजर्स वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा। अभी चीन 60 करोड़ यूजर्स के साथ पहले नंबर पर है।

रिपोर्ट के अनुसार शहरो में 40 प्रतिशत तक यूजर्स बेस बढ़ा है। इसके मुकाबले गांव में ये 77 प्रतिशत बढ़ा है। इसका मुख्य कारण मोबाइल से इंटरनेट यूज करना है। जहां शहरो में यूजर्स सोशल नेटवर्किंग साइट के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं गांव में इसका इस्तेमाल गेम खेलने के लिए किया जाता है । भारत में 1 से 10 करोड़ इंटरनेट यूजर्स पहुंचने में एक दशक लगा। वहीं 10 से 20 करोड़ पहुंचने में तीन साल लगे। अब 30 करोड़ से 40 करोड़ यूजर्स पहुंचने में केवल एक साल लगा।

IAMAI के वाइस प्रेसिडेंट निलोतपल चक्रवर्ती ने कहा कि इंटरनेट यूजर्स बेस बढ़ना टेक इंडस्ट्री के लिए खुशखबरी है। लोग ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट का लाभ उठा रहे हैं। ये ई-कॉमर्स के बिजनेस को बढ़ाने में भी मददगार होगा।