Whats new

मोदी दुनिया के 6th पावरफुल पर्सन, लिस्ट में बिजनेसमैन से पोप तक शामिल

MODI

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी लगातार दूसरे साल दुनिया के पावरफुल पर्सन की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. बिजनेस इनसाइडर न्यूज वेबसाइट ने दुनिया के 50 पावरफुल लोगों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में बिजनेस, पॉलिटिक्स और इंटरटेनमेंट सेक्टर के लोगों को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में शामिल टॉप टेन लोगों के बारे में।

01. बराक ओबामा :
दुनिया के सबसे पावरफुल पर्सन की इस लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को टॉप पर रखा गया है। ओबामा दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी वाले देश के राष्ट्रपति होने के साथ किसी तरह के इकोनॉमिकल क्राइसिस में बड़ा फैसला लेने में भी एक्सपर्ट हैं।

03. व्लादिमीर पुतिन :
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने पावरफुल बयानों के लिए हमेशा ही चर्चा में रहते हैं। बिजनेस इनसाइडर ने पुतिन को इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रखा है। हाल ही में पुतिन ने आईएसआईएस आतंकी संगठन को खत्म करने की बात कही है।

04. एंजेला मर्केल :
बिजनेस इनसाइडर ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को दुनिया के सबसे पावरफुल पर्सन की इस लिस्ट में तीसरे नंबर रखा है।

06. नरेंद्र मोदी :
दुनिया के पावरफुल पर्सन की इस लिस्ट में नरेंद्र मोदी भी हैं। बिजनेस इनसाइडर ने पीएम मोदी को छठे नंबर पर रखा है। पिछले साल मई में पीएम बनने के बाद उन्होंने समान सेल्स टैक्स लागू करने और इंडिया में एफडीआई को बढ़ाकर बिजनेस सेक्टर में ग्रोथ लाने की योजनाओं की घोषणा की थी। इसके बाद ही उनको पावरफुल बताया गया था। इसके अलावा फोर्ब्स ने भी पीएम मोदी को दुनिया के 10 पावरफुल लोगों की लिस्ट में शामिल किया था।

09. चार्ल्स एंड डेविड कोच :
अमेरिका के दूसरी सबसे बड़ी कंपनी के मालिक और बिलेनियर ब्रदर्स चार्ल्स व डेविड कोच को इस लिस्ट में नौंवे नंबर पर रखा है। अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति इलेक्शन में इन दोनों ने रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट और एचपी कंपनी के पूर्व सीईओ कार्ली फियोरिना का समर्थन करने की घोषणा की है।

10. बिल गेट्स :
इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बिल गेट्स को भी शामिल किया गया है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति गेट्स को बिजनेस इनसाइडर ने 10वें नंबर पर रखा है। बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत 1975 में एक सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में की थी।