Whats new

सचिन तेंदुलकर के साथ इस एलीट क्लब में शामिल हुए पाक क्रिकेटर शोएब मलिक

sachin-tendulkar-shoaib-malik

पाकिस्तान के ऑलराउंडर और भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के पति शोएब मलिक ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी वनडे सीरीज में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही वे भारत के मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ एलीट क्लब में शामिल हो गए।

अपने 230वें वनडे मुकाबले में शोएब ने इंग्लिश कप्तान इयान मॉर्गन को बोल्ड करते ही वनडे करियर में 150 विकेट पूरे किए। इससे पहले के मैच में उन्होंने वनडे में अपने 6 हजार रन पूरे किए थे। इस प्रकार मलिक ने वनडे में 6045 रन बनाए हैं, वहीं 150 विकेट भी लिए हैं। हाल ही में टेस्ट को कहा अलविदा पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको हैरान कर दिया था। मलिक ने इंग्लैंड के साथ शारजाह में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ट्वीट कर अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया था। आखिरी पारी में वे शून्य पर आउट हुए थे। 33 साल के मलिक ने 35 टेस्ट मैचों में 35.14 की औसत से 1898 रन बनाए जिसमें 3 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं। 150 विकेट लेने और 6 हजार से अधिक रन बनाने का कारनामा करने वाले वे अब दुनिया के 7वें क्रिकेटर बन गए हैं। इस सूची में मलिक से ऊपर सचिन तेंदुलकर के अलावा 5 खिलाड़ी और हैं।

इस एलीट क्लब में शोएब से ऊपर ये खिलाड़ी हैं-
सचिन तेंदुलकर
मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर तो ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिनके नाम रिकॉर्ड के अधिकांश रिकॉर्ड दर्ज हैं। बल्लेबाजी में तो उनका कोई सानी नहीं रहा, लेकिन गेंदबाजी में भी उनका 'गोल्डन ऑर्म' टीम इंडिया को ब्रेकथ्रू दिलाने में अहम भूमिका निभाता रहा। सचिन ने वनडे करियर में 18, 426 रनों का अंबार लगाया। इस दौरान उन्होंने 154 विकेट भी हासिल किए। जैसाकि सबको पता है सचिन अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं।
सनथ जयसूर्या
वनडे क्रिकेट में अपनी अलग धमक रखने वाले श्रीलंका के इस दिग्गज ऑलराउंडर ने 445 मैचों में 323 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने बल्ले से भी जबर्दस्त प्रदर्शन किया और पूरे करियर में 13, 430 रन जोड़े। जयसूर्या भी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलते।
शाहिद अफरीदी
इस एलीट क्लब में शोएब के अलावा पाकिस्तान का एक और खिलाड़ी भी शामिल है। यह खिलाड़ी है तूफानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी, जो पूरे करियर में अपनी आक्रामकता के लिए मशहूर रहे। अफरीदी ने वनडे करियर में 398 मैच में 395 विकेट लिए हैं, वहीं अपनी टीम के लिए 8064 रन बनाए हैं।
जैक कैलिस
दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस ने अपने वनडे करियर में 328 मैच खेलकर 273 विकेट अपने नाम किए थे और उनके बल्ले 11, 579 रन निकले। कलिस भी संन्यास ले चुके हैं।
स्टीव वॉ
ऑस्ट्रेलिया के सफलतम कप्तानों में से एक स्टीव वॉ ने 325 मैचों में 7569 रन बनाए हैं, वहीं 195 विकेट भी हासिल किए थे। वॉ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं।
क्रिस गेल
वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने 269 वनडे मैचों में 9221 रन बनाए हैं, वहीं 163 विकेट लिए हैं। क्रिस गेल अभी खेल रहे हैं और उनका तूफानी अंदाज आज भी गेंदबाजों के होश उड़ा देता है।

Next >>