Whats new
Shopping Cart: Rs 0.00

You have no items in your shopping cart.

Subtotal: Rs 0.00

Welcome to

Allauddin

नासा ने शेयर की रात के समय भारत-पाकिस्तान बॉर्डर की तस्वीर

nasa

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) पर मौजूद एक अंतरिक्षयात्री ने भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा की रात के समय की अद्भुत तस्वीर खींची है जो पृथ्वी के उन कुछ स्थानों में से एक है जहां अंतरराष्ट्रीय सीमा रात में भी देखी जा सकती है. अंतरिक्षयात्री ने पाकिस्तान की सिंधु नदी घाटी से उत्तर की ओर देखते हुए रात में पैनोरमा तस्वीर खींची. चित्र में पाकिस्तान और भारत के बीच की सीमा सुरक्षा लाइटों से जगमगा रही है और अलग नारंगी रंगत दिखाई दे रही है.
नासा द्वारा जारी तस्वीर में बंदरगाह शहर कराची को अरब सागर को निहारते रोशनी से जगमगाते शहर के तौर पर देखा जा सकता है जहां अरब सागर पूरी तरह काला दिखाई दे रहा है. नासा ने कहा कि शहर की रोशनी और घने खेतों के गहरे रंग के साथ सिंधु घाटी के घुमावदार रास्ते भी इसमें नजर आते हैं.
यह तस्वीर 23 सितंबर, 2015 को निकोन डी4 डिजिटल कैमरा से 28 मिलीमीटर के लेंस का इस्तेमाल करते हुए खींची गयी थी. आईएसएस के क्रू अर्थ आब्सर्वेशन्स फेसिलिटी एंड द अर्थ साइंस एंड रिमोट सेंसिंग यूनिट, जॉनसन स्पेस सेंटर ने इसे मुहैया कराया है. आईएसएस के एक अंतरिक्षयात्री द्वारा 2011 में रात को ही खींची गयी एक अन्य तस्वीर में हिमालय से दक्षिण पूर्व में दिखाई दे रहे भारत-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र को कैद किया गया था.