Whats new

अंबानी परिवार है एशिया का तीसरा सबसे धनी परिवार

mukesh ambani

पेट्रोलियम एवं दूरसंचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाले 21.5 अरब डॉलर की संयुक्त सम्पत्ति वाला अंबानी परिवार एशिया के 50 सबसे धनी परिवारों की सूची में तीसरे पायदान पर हैं और इसमें भारत के कुल 14 खरबपति परिवारों ने जगह बनाई है.
अमेरिकी कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने कहा कि अंबानी परिवार की संयुक्त संपत्ति में अरबपति भाइयों मुकेश अंबानी एवं अनिल अंबानी दोनों की संपत्ति शामिल है. दोनों भाइयों ने वर्ष 2002 में पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद अलग-अलग कारोबार शुरु किया था.
उसने कहा कि मुकेश अंबानी का बेटा आकाश और बेटी ईशा समूह की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो इंफोकॉम एवं खुदरा कारोबार इकाई रिलायंस रिटेल के निदेशक मंडल में शामिल हैं. वहीं, अनिल अंबानी का बेटा जय अनमोल भी रिलायंस कैपिटल में सक्रिय है.
फोर्ब्स की सूची के अनुसार शीर्ष दस धनी परिवारों में भारत के चार अरबपति परिवारों को जगह मिली है. सूचना प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी के अजीम प्रेमजी परिवार 17 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें, हिंदुजा परिवार 15 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ नौवें और मिस्त्री परिवार 14.9 अरब डॉलर के साथ दसवें स्थान पर है.
पत्रिका ने कहा कि सैमसंग समूह का कारोबार चलाने वाले दक्षिण कोरियाई ली परिवार 26.6 अरब डॉलर की सपंत्ति के साथ इस सूची में शीर्ष पर है जबकि हेंडरसन लैंड डेवलपमेंट कंपनी के हांगकांग का ली परिवार 24.1 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर है. सूची में शामिल लगभग आधे परिवार चीनी मूल के हैं लेकिन इनमें से कोई भी चीन में नहीं रहता है.
फोर्ब्स के कवर पेज पर जगह पाए बर्मन परिवार ने 5.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में 30 वां स्थान हासिल किया है. परिवार की पांचवीं पीढ़ी के मुखिया एवं डाबर समूह के गैर-कार्यकारी निदेशक आनंद बर्मन के नेतृत्व में कंपनी ने 1998 से अबतक अपनी बाजार पूंजी में 40 गुणा बढ़ोतरी की है. अभी कंपनी के पास विभिन्न श्रेणियों के 400 उत्पादों का पोर्टफोलियो है और यह परिवार कंपनी में 68 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है.
पत्रिका ने कहा कि इस सूची में शामिल होने के लिए संपत्ति की निम्नतम सीमा 2.9 अरब डॉलर तय की गई है. उसने कहा कि कुछ भारतीय अरबपति परिवार मामूली अंतर से इस सूची में शामिल होने से वंचित रह गए. गोयनका परिवार 2.75 अरब डॉलर, पार्ले के चौहान परिवार 2.7 अरब डॉलर, डीएलएफ का ङ्क्षसह परिवार 2.65 अरब डॉलर, मैरिको का मरीवाला परिवार 2.55 अरब डॉलर, बर्जर पेंट का सिंह परिवार 2.5 अरब डॉलर एवं भारत फोर्ज का कल्याणी परिवार 2.1 अरब डॉलर के साथ उन परिवारों में शामिल रहे जो मामूली अंतर से इस सूची में जगह बनाने से चूक गए.
गोयनका परिवार दो अलग-अलग समूह चलाता है. हर्ष गोयनका तीन अरब डॉलर की कंपनी आरपीजी समूह के अध्यक्ष हैं और समूह की प्रमुख कंपनी सिएट टायर्स का प्रबंध निदेशक उनका बेटा अनंत है. वहीं उनके छोटे भाई संजीव आरपी-संजीव गोयनका समूह का संचालन करते हैं।

Next >>