Whats new

जूनियर नौकरियों में इंटरव्यू खत्म, बेरोजगार युवा ध्यान दें

interview

सरकारी नौकरी हासिल करना तो सभी का सपना होता है और इसके लिए लोग प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग भी लेते हैं. इनमें से कुछ लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं, लेकिन साक्षात्कार (इंटरव्यू) के स्तर पर वे पिछड़ जाते हैं.
ऐसे लोग इंटरव्यू में खुद को साबित नहीं कर पाते. इस कारण कुछ लोग चयन प्रक्रिया पर भी सवाल उठा देते हैं. खुद सरकार ने भी चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू के दौरान होने वाली धांधली को माना है. इसी धांधली को देखते हुए सरकार की यह पहल सराहनीय है कि जूनियर पोस्ट की नौकरियों के लिए इंटरव्यू नहीं होगा. इस पहल के बाद कई चयन बोर्ड जूनियर पोस्ट की नौकरियों में चयन प्रक्रिया से इंटरव्यू प्रक्रिया को हटाने जा रहे हैं. केंद्र सरकार ने भी इसका प्रारूप तैयार कर दिया है.
इस संबंध में सचिवों की समिति ने अपनी रिपोर्ट भी प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंप दी है. इस प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा. पहले चरण में एसएससी के ग्रुप बी और ग्रुप सी के तहत होने भर्ती में साक्षात्कार से छूट दी जाएगी.
इसके बाद बैंक और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में होने वाली भर्तियों में छूट दी जाएगी. जनवरी- 2016 तक लोअर ग्रेड की सभी नौकरियों से इंटरव्यू समाप्त किया जाएगा. रेलवे बोर्ड ने तो इसकी घोषणा भी कर दी है. इस बदलाव के बाद परीक्षाओं में धांधलियों को रोकने के लिए सभी विभाग ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अपनाएंगे. ऑनलाइन स्क्रीनिंग करके मेरिट सूची भी ऑनलाइन जारी की जाएगी, जिससे किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी.