Whats new

NASA ने जारी की प्लेनेट पर चमकीले रहस्यमय 'स्पॉट' की तस्वीर

चमकीले स्पॉट  

नासा के डॉन स्पेसक्राप्ट ने छोटे से प्लेनेट पर 'चमकीले स्पॉट' मिलने की तस्वीर भेजी है. वैज्ञानिकों ने इस चमकीले स्पॉट को 'ऑकटोर क्रैटर' नाम दिया है. स्पेसक्राप्ट ने छोटे गृह पर इस चमकीले निशान की बेहद साफ और क्लोज तस्वीर भेजी है. यह तस्वीर 450 फीट (140 मीटर) पर पिक्सल रिजोल्यूशन की है.
नासा के डॉन स्पेसक्राप्ट ने इस तस्वीर को 915 मील (1,470 किमी) की ऊंचाई से कैप्चर किया है. नमक और बर्फ की तरह दिखने वाले यह निशान बेहद चमकीले हैं. तस्वीर में दो भिन्न जगहों पर चमकीले निशान दिख रहे हैं. प्लेनेट में एक जगह पर बिखराव और दूसरी जगह पर इकट्टठे सफेद रंग के चमकीले निशान दिख रहे हैं. वैज्ञानिकों ने इसे समझने के लिए इसका एक रंगीन टापग्रैफिक एनिमेशन मैप भी जारी किया है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह चमकीले स्पॉट कुछ जगहों पर वर्टिकल ( लंबवत ) और कुछ जगहों पर 1 मील ( लगभग 2 किलोमीटर) की दूरी पर दिख रहे हैं.
नासा की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि वैज्ञानिक जल्द ही प्लेनेट पर दिखने वाले इस रहस्यमय चमकीले स्पॉट की भूगर्भीय और रासायनिक प्रकृति का विश्लेषण कर इस राज को खोलेंगे. नासा का डॉन स्पेसक्राप्ट इस साल मार्च में प्लेनेट पर भेजा गया था, जो अब लौट चुका है.