Whats new

गेनाडी पैडलका ने बिताया अंतरिक्ष में सबसे अधिक समय

astronot  

रूसी अंतरिक्ष यात्री गेनाडी पैडलका ने अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा वक्त बिताने का रिकॉर्ड बनाया है. पांच बार अंतरिक्ष में गए पैडलका ने कुल 879 दिन वहां बिताए हैं, जो कि पिछले रिकॉर्ड से दो महीने अधिक है. पैडलका अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से सोयूज के जरिए शनिवार को कजाकिस्तान उतरे. अपने पांचवें मिशन में पैडलका 168 दिन अंतरिक्ष में रहे.
रूसी यात्री के नाम ही था पिछला रिकॉर्ड
इससे पहले अंतरिक्ष में सबसे लंबा वक्त बिताने का रिकॉर्ड रूस के ही सर्गेई क्रिकालेव के नाम था. उन्होंने अपने विभिन्न मिशन के दौरान अंतरिक्ष में 803 दिन, नौ घंटे और 41 मिनट बिताए थे.
पृथ्वी पर सुरक्षित लौटे
पैडलका के साथ डेनमार्क के आंद्रेस मोगेनसन और कजाख़स्तान के एडिन एमबेतोव भी सोयूज टीएमए-16एम के जरिए सुरक्षित पृथ्वी पर लौटे. मोगेनसन और एमबेतोव 10 दिन अंतरिक्ष में रहे और वे अंतरिक्ष में जाने वाले अपने देशों के पहले नागरिक हैं. आईएसएस पर इस समय अमेरिका के स्कॉट कैली, रूस के मिखाइल कोर्निएंको, सर्गेई वोल्कोव और ओलेग कोनोनेंको तथा जापान के किमिया युई मौजूद हैं. बता दें कि रूस का एक सोयूज यान दो सितंबर को वॉल्कोव के अलावा ऐमबेतोव और मोगेनसन को लेकर आईएसएस के लिए रवाना हुआ था. यह अंतरिक्ष यात्रा के इतिहास में 500वीं मानवीय उड़ान थी.
पैडलका का सफर
21 जून 1958 को रूस में पैदा हुए पैडलका ने अपनी स्कूली शिक्षा रूस में ही ली. 1979 में सैन्य उड्डयन कॉलेज से पायलट की ट्रेनिंग ली और कुछ समय अनुभव प्राप्त करने के बाद बतौर सीनिय पायलट काम करना शुरू कर दिया. रशियन एयरफोर्स में काम करने के दौरान पैडलका ने लगातार 300 से अधिक पैराशूटों में अपने काम का प्रदर्शन किया था. इसके कुछ समय बाद पैडलका ने यूनेस्को के इंटरनेशनल सेंटर ऑफ इन्स्ट्रक्शन सिस्टम में 1994 तक काम किया. इस दौरान पैडलका को कई पुरस्कार प्राप्त हुए. रशियन फेडरेशन के हीरो स्टार पुरस्कार से पैडरका को नवाजा गया. इसके कुछ समय बाद ही पैडलका ने अंतरिक्ष जाने के लिए खास प्रशिक्षण प्राप्त किया और कुछ समय बाद ही उनका चयन अंतरिक्ष यात्रा के तौर पर हुआ.
महिलाओं ने भी तोड़े रिकॉर्ड
52 साल पहले सोवियत अंतरिक्ष यात्री वेलेंटिना व्लादिमिरोवना तेरेश्कोवा अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला बनीं थी. वोस्तोक-6 स्पेस फ्लाइट से ऑर्बिट में घूमने और 71 घंटे बिताने के बाद वे पृथ्वी पर लौटी थीं. इसी दौरान अमेरिका से अंतरिक्ष पर गए यात्रियों की तुलना में उन्होंने ज्यादा समय बिताया था. इसके अलावा इटली की एस्ट्रोनॉट सामंथा क्रिस्टोफोरेटी ने 6 जून को ही अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय रहने वाली महिला के तौर पर रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने 199 दिन, 16 घंटे और 42 मिनट रहकर सुनीता विलियम्स का रिकॉर्ड तोड़ा था.