Whats new

बैंक कैंप लगाकर देंगे 10 लाख तक का लोन, 25 तारीख से शुरू होगा मुद्रा बैंक का कैंपेन

 

छोटे कारोबारियों को लोन देने के लिए सरकार स्पेशल कैंपेन चलाने जा रही है. इसके तहत बैंक जनधन स्कीम की तरह देश भर में कैंप लगाकर लोन बांटेंगे. यह लोन मुद्रा बैंक के कैंपेन के जरिए दिए जाएंगे. स्पेशल कैंपेन में 10 लाख रुपए तक के लोन दि जाएंगे. इसमें 60 फीसदी लोन 50 हजार रुपए तक के होंगे. इस कैंपेने के जरिए सरकार दुकानदार, असंगठित क्षेत्र के कारोबारी, एसएमई सेक्टर के कारोबारियों को लोन देने पर फोकस करेगी.
मुद्रा क्रेडिट कार्ड देने पर रहेगा जोर
सूत्रों के अनुसार कैंपेन में मुद्रा कार्ड देने पर भी खास जोर रहेगा. मुद्रा कार्ड एक रुपे डेबिट कार्ड है, जो कि छोटे कारोबारियों की जरूरतों को देखते हुए लांच किया गया है. इसके तहत कारोबारी को वर्किंग कैपिटल की जरूरतों के लिए लोन लेने की जरूरत नहीं होगा. बैंक कारोबारी की रिपेमेंट क्षमता को देखते हुए प्री-लोडेड कार्ड जारी करेगा. जिसमें तय लिमिट के आधार पर लोन की राशि डाल दी जाएगी. मुद्रा कार्ड एटीएम की तरह काम करेगा. कारोबारी उसके जरिए अपनी वर्किंग कैपिटल की जरूरत पूरी कर सकेगा. साथ ही यह जनधन योजना के अकाउंट से लिंक भी होगा.
कितना और किसको मिलेगा लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना के तहत तीन प्रकार का लोन दिया जा रहा है. यह लोन शिशु, किशोर और तरुण तीन कैटेगरी के हैं. जिसमें शिशु योजना के तहत 50 हजार रुपए तक का लोन दिया जाएगा. उसी प्रकार किशोर योजना के तहत 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा. वहीं, तरुण योजना के तहत 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा.