Whats new

भारतीय मूल की सांसद सीमा मल्होत्रा ब्रिटेन में शैडो चीफ सेक्रेटरी फॉर ट्रेजरी नियुक्त

Seema Malhotra

भारतीय मूल की ब्रिटिश सांसद सीमा मल्होत्रा और लिजा नंदी को ब्रिटेन में लेबर पार्टी के नवनिर्वाचित नेता जेरेमी कार्बिन के शैडो मंत्रालय के रुप में नियुक्त किया गया.

सीमा मल्होत्रा को शैडो चीफ सेक्रेटरी फॉर ट्रेजरी, जबकि लिजा नंदी को शैडो सेक्रेटरी फॉर एनर्जी एंड क्लाइमेट चेंज नियुक्त किया गया.

43 वर्षीय सीमा मल्होत्रा, तत्कालीन सांसद एलन कीन (कंजर्वेटिव) की मृत्यु के बाद 2011 में आयोजित किए गए उपचुनाव में फेल्टहैम और हेस्टन की लंदन सीट से सांसद बनीं. तत्कालीन लेबर नेता एड मिलिबैंड ने उन्हें महिलाओं एवं लड़कियों के खिलाफ हिंसा रोकने के लिए अगस्त 2014 में शैडो मिनिस्टर की नवसृजित जिम्मेदारी सौंपी थी. वह शैडो ट्रेजरी टीम में शैडो चांसलर जॉन मैकडोनल की सहायक होंगी.

36 वर्षीय लिसा नंदी ब्रिटेन की लेबर पार्टी की राजनीतिज्ञ है. वह 2010 के आम चुनाव के बाद से, ग्रेटर मैनचेस्टर में विगान निर्वाचन क्षेत्र से संसद की सदस्य (सांसद) है. वह वामपंथी थिंक टैंक रनीमेडे ट्रस्ट (Runnymede Trust) ट्रस्ट के संस्थापक और उसके पहले निदेशक भारतीय मार्क्सवादी दीपक नंदी की बेटी है.

शैडो मंत्रालय क्या है?

शैडो मंत्रिमंडल राजनीतिज्ञों का एक समूह होता है, जो अपनी पार्टी में एक राजनीतिक पद धारण करता है. लेकिन यह पार्टी (जो है, एक विपक्षी पार्टी) सरकार में नहीं होती है. शैडो मंत्रिमंडल का सदस्य एक शैडो मंत्री होता है और उसे विपक्ष का नेता कहा जाता है.