Whats new

संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्यों का सतत विकास के एजेंडे पर समझौता

united nation  

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के 193 सदस्य देश सतत विकास के अगले 15 वर्ष के एजेंडे पर सहमत हो गए. सतत विकास लक्ष्य के तहत भूखमरी, गरीबी, असमानता, जल व ऊर्जा प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन आदि से निपटने पर जोर दिया गया.

सभी देश एजेंडा लागू करने और उसकी समीक्षा पर घोषणापत्र भी जारी करने पर भी सहमत हो गए. वर्ष 2015 से 2030 के बीच सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने का प्रयास किया जाएगा.

इसके तहत गरीबी उन्मूलन, शिक्षा की गुणवत्ता और ऊर्जा प्रबंधन हेतु 169 विशिष्ट लक्ष्यों के साथ 17 लक्ष्यों की रूपरेखा की रूपरेखा तय की गई. इस समझौते के साथ, कहा जाता दस्तावेज़ "ट्रांसफॉर्मिंग अवर वर्ल्ड: द 2030 एजेंडा फॉर सस्टेनेबल डेवलेपमेंट” सितंबर 2015 में विश्व के नेताओं की वार्षिक बैठक से पहले संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में अपनाया जाएगा. यह शिखर सम्मेलन 25-27 सितंबर 2015 के बीच न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा.

यह नए 17 गैर बाध्यकारी लक्ष्य 15 वर्ष पहले दुनिया के नेताओं द्वारा अपनाए गए आठ सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों का स्थान लेंगे.

इससे पहले सहस्राब्दी विकास लक्ष्यों पर अपनी अंतिम रिपोर्ट में बान की मून ने कहा कि इन प्रयासों से अब तक 1 अरब से अधिक लोगों को पिछले 15 वर्षों में गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिली है. इसके अलावा पहले की तुलना में अधिक लड़कियां स्कूल जाने के लगी है और एचआईवी / एड्स जैसे रोगों से लड़ने में अभूतपूर्व परिणाम सामने आए हैं.

 

Next >>