Whats new

भारत और तुर्कमेनिस्तान के मध्य आठ समझौतों/ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए

modi_uzbek

भारत और तुर्कमेनिस्तान ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के लिए आठ समझौतों/ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. वे क्षेत्रीय सहयोग और कनेक्टिविटी बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी की किर्गिज़स्तान में बिश्केक में राष्ट्रपति महल में राष्ट्रपति अल्मा‍जबेग अतामबेयेफ के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए. यह समझौते प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी की दो दिवसीय (10 -11 जुलाई 2015) किर्गिज़स्तान की राजकीय यात्रा के दौरान किए गए.

प्रधानमंत्री की तुर्कमेनिस्तान यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित करारों/एमओयू की सूची  

रासायनिक उत्पादों की आपूर्ति के लिए भारत के सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम 'राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टीलाइजर्स लिमिटेड' और तुर्कमेनिस्तान के सार्वजनिक प्रतिष्ठान 'तुर्कमेंहिमिया' (Turkmenhimiya)के बीच समझौता ज्ञापन.

भारत  के विदेश मंत्रालय के विदेश सेवा संस्थान और तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय संबंध संस्थान के बीच समझौता ज्ञापन.

खेल के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत  के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय और तुर्कमेनिस्तान की राजकीय खेल समिति के बीच करार.

वर्ष 2015-2017 की अवधि के लिए भारत  की सरकार और तुर्कमेनिस्तान सरकार के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में सहयोग कार्यक्रम.

योग एवं परंपरागत दवा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत  की सरकार और तुर्कमेनिस्तान सरकार के बीच समझौता ज्ञापन.

पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत  की सरकार और तुर्कमेनिस्तान सरकार के बीच समझौता ज्ञापन.

रक्षा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत  की सरकार और तुर्कमेनिस्तान सरकार के बीच करार

< < Prev Next >>