Whats new

आईसीसी ने वनडे क्रिकेट के नियमों में किए बदलाव

ICC

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गेंदबाजों को राहत देते हुए वनडे क्रिकेट मैच के नियमों में बड़ा परिवर्तन किया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सर्वोच्च संचालन मंडल ने पहले 10 ओवर में कैच के लिए खिलाड़ी तैनात करने की अनिवार्यता खत्म करने और बल्लेबाजी पावरप्ले को हटाने के फैसले के साथ ही पारी के अंतिम 10 ओवरों में 30 गज के बाहर पांच खिलाड़ियों को रखने की छूट भी दी है.

आईसीसी ने यह भी कहा है कि वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सभी प्रकार के नो बॉल पर फ्री हिट मिलेगी. ये नियम पांच जुलाई से शुरू हो रही सीरीज पर लागू होंगे. आईसीसी बोर्ड ने आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले की अगुवाई वाली समिति की सिफारिश पर यह निर्णय लिया है.

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, 'हम लोगों ने सफल आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के बाद वनडे फॉर्मेट की समीक्षा की. इस लोकप्रिय फॉर्मेट में किसी तरह के मौलिक बदलाव की आवश्यकता नहीं थी लेकिन हम लोग चाहते थे कि इस फॉर्मेट को सहज और आसान बनाए. साथ ही गेंद और बल्ले के बीच संतुलन हो.' उन्होंने कहा, 'इस तरह के सुधार से हम लोगों ने वनडे क्रिकेट को उत्साह से परिपूर्ण, आक्रामक और रोमांचक बनाए रखने का प्रयास किया है जो हालिया दिनों में 50 ओवर के क्रिकेट की पहचान बन चुका है. साथ ही यह प्रयास 2019 में इंग्लैंड में होने वाले अगले विश्व कप के लिए सकारात्मक दिशा देने के लिए किया गया है.

< < Prev Next >>